OpenAI’s Sora, एक अभूतपूर्व text-to-video generation tool, ने टेक्स्ट विवरण से वीडियो बनाने की अपनी क्षमता के साथ व्यापक ध्यान आकर्षित किया है, जो साइकलिंग डॉल्फ़िन और इंटरस्टेलर हैम्स्टर के रोमांच जैसे सनकी जीवन परिदृश्यों को लाने का वादा करता है। उत्साह के बावजूद, हर किसी के मन में यह सवाल है: जनता को यह अभिनव उपकरण कब मिलेगा?

Sora "इस साल" यानी 2024 में उपलब्ध होगा और इसमें "कुछ महीने लग सकते हैं।" वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती ने कहा।

अभी तक, OpenAI ने सतर्क दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, Sora के लिए कोई विशिष्ट लॉन्च तिथि प्रदान नहीं की है। संगठन वर्तमान में डेवलपर्स के एक चुनिंदा समूह के साथ व्यापक परीक्षण में संलग्न है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सोरा डीपफेक बनाने या गलत सूचना फैलाने के लिए दुरुपयोग होने से सुरक्षित है। यह सावधानीपूर्वक परीक्षण चरण उपकरण को नुकसान का स्रोत बनने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, जो जिम्मेदार विकास के लिए openAI की प्रतिबद्धता को उजागर करता है।

Sora की सार्वजनिक रिलीज़ की समय-सीमा अनिश्चित बनी हुई है, OpenAI टूल को व्यापक रूप से उपलब्ध कराने से पहले महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। विकास का यह चरण समाज के लिए ऐसी शक्तिशाली तकनीक के नैतिक निहितार्थों पर विचार करने और इसका उपयोग जिम्मेदारी से कैसे किया जाना चाहिए, इस पर विचार करने का भी एक अवसर है।

सोरा का उपयोग करने की लागत के संबंध में, OpenAI’s ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि यह Chatgpt के समान मुफ्त या सशुल्क सेवा होगी। संगठन की प्राथमिकता मुद्रीकरण को संबोधित करने से पहले उपकरण की सुरक्षा और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने पर बनी हुई है।

OpenAI द्वारा सोरा का उपयोग कौन कर सकता है?

वर्तमान में, सोरा तक पहुंच विशिष्ट समूहों तक सीमित है:

रेड टीमर्स: साइबर सुरक्षा पेशेवरों को एआई प्रौद्योगिकियों में कमजोरियों और दुरुपयोग की संभावनाओं की पहचान करने का काम सौंपा गया है। सोरा को सार्वजनिक उपयोग के लिए सुरक्षित बनाने में उनका कार्य आवश्यक है।

सामग्री रचनाकारों का चयन करें: दृश्य कलाकारों, डिजाइनरों और फिल्म निर्माताओं का एक सावधानीपूर्वक चुना गया समूह सोरा की रचनात्मक क्षमता का परीक्षण कर रहा है। उनकी प्रतिक्रिया से ओपनएआई को कलात्मक और रचनात्मक अनुप्रयोगों के लिए टूल को परिष्कृत करने में मदद मिलेगी।

जो लोग सोरा की रिहाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सार्वजनिक पहुंच के संबंध में किसी भी घोषणा के लिए ओपनएआई के सोशल मीडिया चैनलों या ओपनएआई ब्लॉग के माध्यम से सूचित रहने की सलाह दी जाती है।

संक्षेप में, जबकि सोरा की सार्वजनिक उपलब्धता की सटीक तारीख गुप्त है, उपकरण की सुरक्षा और नैतिक उपयोग सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। प्रत्याशा की इस अवधि को अधीरता के साथ नहीं बल्कि जिम्मेदार नवाचार और ऐसी प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी क्षमता को प्रतिबिंबित करने के क्षण के रूप में देखा जाना चाहिए।